रोग प्रतिरोधक छमता कैसे बढ़ाये – How to boost immunity in Hindi

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हमारा इम्यून सिस्टम हमें कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखता है। इम्यूनिटी को ही रोग प्रतिरोधक /प्रतिरक्षा क्षमता(Immune system) कहा जाता है। मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए कई तरीके अपनाए जा सकते हैं। कोरोना काल में इम्यूनिटी मजबूत करने पर काफी जोर दिया जा रहा है।
रोग प्रतिरोधक क्षमता कई तरह के बैक्टीरियल इनफेक्शन, फंगल संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है। और यदि रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत नहीं हुई तो बीमारियों का असर जल्दी होगा। ऐसे में शरीर कमजोर होने लगेगा और हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लग जाएंगे।(How to boost immunity in Hindi)

इस लेख के जरिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के उपाय बताए गए हैं। जिन्हें आजमाकर कुछ ही दिनों में आप रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं..

विषय सूची :-

 इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हेल्दी लाइफ़स्टाइल अपनाएं – Healthy lifestyle for boost immunity in Hindi

  •  पर्याप्त मात्रा में नींद ले।
  •  सुबह जल्दी उठे हो सके तो ब्रह्म मुहूर्त में उठने का प्रयास करें।
  •  संतुलित आहार जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज को अपने दैनिक जीवन में शामिल करें।
  •  रोज सुबह योगाभ्यास व व्यायाम करें।
  •  धूम्रपान जैसे शराब व मदिरा का सेवन, तंबाकू आदि का सेवन ना करें।
  •  चाय या कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  •  तनाव लेने से इम्यूनिटी कमजोर होती है इसलिए हमेशा तनाव से दूर रहें।
  •  हमेशा हेल्दी डाइट लेने से इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद मिलती है।
  •  नियमित रूप से चिकित्सीय परामर्श व जांच करवाते रहें।

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 रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले आहार – Immunity booster food in Hindi

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अपने दैनिक जीवन में कुछ पोषक युक्त आहार को शामिल करना अति आवश्यक है। अगर आप इनको अपनी डाइट में इस्तेमाल करते हैं तो निसंदेह आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा।

 रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले पेय पदार्थ – Health drinks to boost immunity in Hindi

  •  एक कप पानी में 2 लौंग, थोड़ा अदरक, 2 काली मिर्च, थोड़ा गुड़ व 5-6 तुलसी के पत्ते उबाल ले और सेवन करें।
  •  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गिलोय का कैप्सूल ले या तो गिलोय का काढ़ा पीएं।
  •  अश्वगंधा ना केवल immunity boost करता है बल्कि कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है।
  •  इसका काढ़ा बनाने के लिए एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें और उसमें एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर डालें। इस पानी को लगभग 10 मिनट तक उबलने दें। अब इसमें शहद व नींबू का रस डालकर छान लें। अब सेवन करें।
  •  Green tea और black tea इम्यून सिस्टम बूस्ट करने में कारगर है लेकिन ज्यादा मात्रा में सेवन से भी नुकसान हो सकता है।
  •  सेब का सिरका इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है।
  •  रात में सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करें।

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 प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लहसुन खाएं – Eat garlic to boost immunity in Hindi

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह सभी बीमारियों से हमें लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। लहसुन शरीर में होने वाले कई प्रकार के संक्रमण को भी रोकता है।

 इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले मसाले – Spices & Hearbs to boost immunity in Hindi

लौंग, अदरक, काली मिर्च, अश्वगंधा, दालचीनी आदि में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं इनमें बैक्टीरिया को खत्म करने वाले तत्व पाए जाते हैं।
इनका प्रयोग काढ़ा, चटनी व सलाद के ऊपर डाल कर किया जा सकता है।

herbs and spiece to boost immunity

पोषक तत्वों को आहार में शामिल करके बढ़ाएं प्रतिरोधक क्षमता – Nutrient to improve your immunity in Hindi

भोजन में कुछ पोषक तत्व व विटामिंस को शामिल करके इम्यून सिस्टम को सुधारा जा सकता है।

विटामिन A –

यह विटामिन एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर है और रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।
स्रोत- पपीता, पके आम, खरबूजा, मूंगफली, बथुआ साग, पालक, गाजर, दूध, दही, पनीर।

विटामिन C –

स्रोत- आंवला, नींबू, संतरा, अंगूर, पपीता, टमाटर, ब्रोकली, हरी मिर्च।

विटामिन D –

सबसे ज्यादा विटामिन डी का निर्माण सूर्य की रोशनी से होता है इसलिए हमें कभी-कभी सूर्य की रोशनी में बैठना चाहिए।
स्रोत- मशरूम, मछलीकृत तेल, दूध, अंडे।

विटामिन E –

पत्ती वाली सब्जियां, दूध, मक्खन, अंकुरित गेहूं, वनस्पति तेल, बदाम का तेल।

आयरन युक्त तत्व

खाना बनाते वक्त लोहे के बर्तन का प्रयोग करें यह भी आयरन का अच्छा स्रोत है।
स्रोत- कलेजी गुर्दे अंडे का पीतक पालक ब्रोकली व हरी सब्जियां स्वयं मटर सेब केला।

कैल्शियम युक्त तत्व

स्रोत- दूध, पनीर, अंडे, हरी सब्जियां, बाजरा, रागी, कलेजी।

ओमेगा 3

स्रोत- मछली का तेल, अलसी, अखरोट आदि।

 प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले योग और व्यायाम –  Yog & Exercise for immune system

योग एक ऐसा साधन है जो नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है। स्वस्थ जीवन शैली के लिए योग और व्यायाम बहुत जरूरी है।
यह शरीर की सभी बीमारियों को दूर करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता(rog pratirodhak chamta) को बढ़ाता है।
आज मैं आपको कुछ योगासन के बारे में बताऊंगा जिसके नियमित अभ्यास से आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं।

प्राणायाम- कपालभाति, अनुलोम विलोम, भस्त्रिका, भ्रामरी।
योग- त्रिकोणासन, भुजंगासन, ताड़ासन, शीर्षासन।

इन सभी अभ्यास को करने से पहले सूक्ष्म व्यायाम का अभ्यास कर ले।

yoga for boost immunity

स्ट्रेस से प्रतिरोधक क्षमता पर प्रभाव – Stress affect immune system in Hindi

  • हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली हमें कई बीमारियों से बचाती है। लेकिन तनाव लेने से हमारी स्वस्थ कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं। जिससे हम कई बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं।
  • इसलिए हमें रोजाना 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेना चाहिए।
  • रोज सुबह योग व व्यायाम करना चाहिए। लोगों से मिलजुल कर रहे और उनसे बातें करें।
  • ज्यादा समस्या होने पर चिकित्सीय परामर्श ले।

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