ताड़ासन करने का तरीका और फ़ायदे | Tadasana(Mountain Pose) Steps and Benefits in Hindi

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Tadasana in hindi

[ताड़ासन करने का तरीका, विधि,फायदे,लाभ, सावधानियां] [ Tadasana(Mountain Pose) steps, benefits, precautions, information, side effects in Hindi ] 

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच खुद को स्वस्थ रखना काफी कठिन हो गया है। जिसके कारण कई प्रकार की बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेती हैं। इस स्थिति में हमारे पास एक ही विकल्प रह जाता है और वह है योग और प्राणायाम। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम ताड़ासन के बारे में बताएंगे। इस लेख के जरिए आप जानेंगे कि ताड़ासन क्या है, ताड़ासन करने का तरीका, ताड़ासन के फायदे और ताड़ासन की कुछ सावधानियां साथ ही ताड़ासन से संबंधित एक वीडियो भी साझा किया गया है जिस देखना ना भूलें।

ताड़ासन क्या है | What is Tadasana(Mountain Pose) In Hindi

यह संस्कृत के दो शब्दों से मिलकर बना है ताड़ + आसन। ताड़ासन शब्द का अर्थ ‘पर्वत’ होता है जिससे इस आसन का नाम पड़ा है और आसन मतलब ‘बैठने का तरीका’।
ताड़ासन की जितनी तारीफ की जाए उतनी ही कम है। खड़े होकर किए जाने वाले आसनों में इसे सर्वश्रेष्ठ माना गया है। इस आसन को माउंटेन पोज(Mountain Pose) के नाम से भी जानते हैं क्योंकि शरीर पर्वत के समान सीधा और स्थित दिखाई देता है।(1)
कुछ विद्वान ताड़ासन के इस प्रकार को उत्कटासन भी कहते हैं।

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ताड़ासन करने का तरीका | Tadasana Karne Ka Tarika

ताड़ासन करने का तरीका या विधि इस प्रकार है..

  1. सबसे पहले किसी स्वच्छ और हवादार स्थान पर योगा मैट बिछाकर खड़े हो जाएं।
  2. अपने पैरों को आपस मैं सटाकर हाथों को बगल में रखें।
  3. अंगुलियों को आपस में इंटरलॉक कर ले फिर सांस भरकर हाथों को ऊपर की तरफ उठाएं।
  4. ध्यान रखिए कि हाथों को ऊपर उठाते समय आप की एड़ियां भी साथ में ऊपर उठनी चाहिए।
  5. यानी आपके शरीर का पूरा भार आपके पंजों पर होगा।
  6. इस स्थिति में श्वास लेते और छोड़ते रहे। अपने शरीर को ऊपर की तरफ ताड़ना(खींचना) है।
  7. स्वास-प्रस्वास के साथ अपने शरीर का संतुलन कुछ देर तक बनाए रखें।
  8. शुरुआत में संतुलन बनाए रखना मुश्किल होता है लेकिन अभ्यास करते-करते यह आसान हो जाता है।
  9. अब वापस पहले की स्थिति में आने के लिए श्वास को भरते हुए अपने हाथों को नीचे लाएं।
  10. इस तरह से आपका एक चक्र पूरा हुआ।
  11. बिल्कुल इसी तरह से आपको 5 से 10 चक्र का अभ्यास करना है।

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ताड़ासन के फायदे | Tadasana (Mountain Pose) ke Fayde

ताड़ासन के लाभ इस प्रकार हैं..

  1. इस आसन का अभ्यास करने से सारा शरीर निरोग रहता है।
  2. शारीरिक और मानसिक संतुलन का विकास होता है।
  3. शरीर का एक-एक जोड़ खुल जाता है।
  4. जांघ, घुटने और टखने मजबूत होते हैं।
  5. निरंतर इसके अभ्यास से पेट की चर्बी को भी कम किया जा सकता है।
  6. पूरे शरीर में खिंचाव आता है और शरीर सुडौल बनता है।
  7. शरीर का पोस्चर सही होता है और एकाग्रता बढ़ाने में मदद मिलती है।
  8. अगर आप हाइट बढ़ाने के सारे उपाय करके थक चुके हैं तो एक बार ताड़ासन(Mountain Pose) का रोज अभ्यास करें। परिणाम चौंकाने वाले होंगे।
  9. पीठ का दर्द, घुटने का दर्द में आराम मिलता है।
  10. घुटने मिलाने के अभ्यास से पैरों का बाड़ा पन भी दूर होता है।
  11. इसका नियमित रूप से अभ्यास करने पर साइटिका में काफी आराम मिलता है।

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ताड़ासन करने का आसान तरीका | Tadasana Karne ka Aasan Tarika

  1. जिन लोगों ने ताड़ासन(Mountain Pose) का पहले कभी अभ्यास नहीं किया है वह नीचे दिए तरीकों को ध्यान में रखकर अपनाएं।
  2. हाथों को ऊपर ले जाते समय ज्यादा जोर ना लगाएं।
  3. अगर आप शरीर का संतुलन नहीं बना पा रहे हैं तो अपने पैरों के बीच थोड़ा सा अंतर रख लें। इससे संतुलन बनाने में मदद मिलेगी।
  4. या तो आप संतुलन बनाने के लिए दीवार का भी सहारा ले सकते हैं।
  5. अगर यह सब भी नहीं कर सकते तो अभ्यास करते वक्त पैरों को जमीन पर ही टिका कर रखें।

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ताड़ासन में सावधानियां | Tadasana Karte Samay Savdhani

  1. घुटने, एड़ियों या पंजों के दर्द के दौरान अभ्यास ना करें।
  2. गर्भवती महिलाओं के लिए यह आसन वर्जित है।
  3. सिर दर्द या चक्कर आ रहा है तो अभ्यास ना करें।
  4. उच्च रक्तचाप ज्यादा है तो भी इसका अभ्यास ना करें।(Tadasana in hindi)

ताड़ासन का वीडियो | Tadasana Video in Hindi

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