हिफाजत करेंगी हरी पत्तेदार सब्जियां | Benefits of Green Vegetables in Hindi

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सर्दियों में पर्याप्त मात्रा में आवश्यक होती है हरी पत्तेदार सब्जियों(Green Vegetables) की। पोषक तत्वों से भरपूर है जो बढ़ाती है रोग प्रतिरोधक क्षमता को। विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों में साइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे भोजन का अधिक मात्रा में सेवन जिनमें फाइबर की मात्रा कम होती है, मोटापे से लेकर कैंसर तक का प्रमुख कारण बनता है। इस लेख में हम हरी सब्जियां कौन-कौन सी होती है हरी सब्जियों के फायदे(Benefits of green vegetables), सब्जियों में विटामिन(Vitamins in green vegetables) के बारे में बात करेंगे।

सर्दियों में सभी तरह के साग भरपूर मात्रा में मिलते हैं।  यह न केवल सर्दी जुकाम से लेकर गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करते हैं बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत(Immunity Potential) बनाकर संक्रमण की चपेट में आने से भी बचाते हैं।

सरसों के साग के फायदे | Sarso Ke Sag Ke Fayde

सरसों में नाइट्रेट, फैटी एसिड्स और महत्वपूर्ण फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखते हैं। इसमें पाया जाने वाला मैग्निशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। सरसों(Green Vegetables) में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स के बुरे प्रभाव को खत्म कर कैंसर का खतरा कम करता है। इसमें घुलनशील फाइबर होता है जो आंखों में वसा के जमाव को रोकते हैं। सरसों का साग कब्ज और आंतों की सूजन को ठीक करता है। यदि हृदय रोगों का उपचार करा रहे हैं तो सरसों के साग का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें पाया जाने वाला विटामिन रक्त को पतला करने वाली दवाइयों की कार्यप्रणाली में रुकावट डालता है।

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बथुआ के फायदे | Bathua ke Fayde

बथुआ में विटामिन ए, सी, बी-कॉन्प्लेक्स मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। बथुआ(Green Vegetables) अमीनो एसिड्स का अच्छा स्रोत है। यह हमारी कोशिकाओं, मांस पेशियों और उत्तकों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें लैक्सेटिव प्रॉपर्टीज होती है। जिसमें कब्ज में राहत मिलती है और आंतों की सक्रियता बढ़ती है। नियमित रूप से बथुआ का सेवन करने से पथरी होने की आशंका कम हो जाती है।

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चने के साग के फायदे | Chane ke Sag ke Fayde

चने का साग कब्ज, डायबिटीज, पीलिया आदि बीमारियों में बहुत लाभदायक होता है। इसमें फाइबर अधिक होता है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और वजन को नियंत्रित रखना आसान होता है। चने के साग में कैल्शियम और पोटेशियम अच्छी मात्रा में होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं। इसमें आयरन भी काफी मात्रा में होता है। इसलिए जिन्हें एनीमिया है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इन दिनों अपने डाइट चार्ट में चने के साग को जरूर शामिल करें।

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मेथी के साग के फायदे | Methi ke Sag ke Fayde

मेथी शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने के साथ आंतों को साफ करती है। मेथी में प्रोटीन काफी मात्रा में होता है। जिन लोगों को अर्थराइटिस है, उन्हें सर्दियों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। मेथी हृदय में ब्लड क्लॉन्टिंग के खतरे को कम करती है। मेथी के सेवन से रक्त में कोलेस्ट्रॉल और लिपिड का स्तर नियंत्रित रहता है। यह रक्त में शुगर की मात्रा नियंत्रित कर डायबिटीज के खतरे को कम करती है। मेथी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण किडनी संबंधी समस्याओं से भी बचाती है।

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पालक के फायदे | Plalk ke Fayde

पालक में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पाली सैचुरेटेड फैट, ओमेगा 3, ओमेगा 6, विटामिंस और मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसे बहुत पोषक माना जाता है। इसमें काफी मात्रा में नाइट्रेट भी होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने का काम करता है। पालक(Green Vegetables) का सेवन हृदय रोगों से भी सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें करोटिनाई होता है, जिसे शरीर विटामिन ए में परिवर्तित कर लेता है। गौरतलब है कि विटामिन ए आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

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