विटामिन सी की गोली कम खाएं, थाली में बढ़ाए फल सब्जियां | How Vitamin c Works in a Case of Coronavirus

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कोरोना काल में सेहत के लिए सही आहार व व्यवहार बहुत जरूरी है। चाहे Vitamin c लेना हो या काढ़ा, यह जानना बहुत जरूरी है कि क्या खाए-पिए और कितना। अति करना भी ठीक नहीं है। व्यायाम में भी वही करें जो इस समय ज्यादा उपयुक्त और लाभकारी है। हम आपको विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर बता रहे हैं कि कोरोना काल में क्या खाएं कितना खाएं और कौन से व्यायाम करें:- (vitamin c for coronavirus in hindi)

कोरोना वायरस के लिए विटामिन c | Vitamin C for Coronavirus in Hindi

  • बिहार के एक कॉलेज में सहायक प्राध्यापक व आहार विशेषज्ञ डॉ जयश्री के अनुसार आंवला, अमरुद, खट्टे फल, पपीता, अंकुरित चना, मूंग और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से Vitamin c की आपूर्ति शरीर में होती है।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कई लोग दवा की दुकान से विटामिन सी की गोलियां खरीद कर खा रहे हैं। इसका अत्यधिक सेवन खतरनाक भी हो सकता है।
  • Vitamin c की गोलियां लेने में बुजुर्गों, अस्थमा पीड़ितों, मधुमेह एवं हृदय रोगियों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।
  • विटामिन सी की गोली लेने के बजाय प्रचुर मात्रा में फल सब्जियां अपनी थाली में बढ़ाएं।
  • भोजन के जरिए लिया गया विटामिन सी मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाता है। जबकि गोली के रूप में लिया गया विटामिन सी का सप्लीमेंट नुकसानदायक हो सकता है। इसी कारण अधिक मात्रा में गोलियां खाने से बचना चाहिए।
  • Vitamin c की ओवरडोज से गुर्दे की पथरी, दस्त, पेट में दर्द और ऐंठन जैसी समस्या हो सकती है। विटामिन सी की कमी होने पर चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

काढ़ा का अत्यधिक सेवन भी खतरनाक | Kadha for Coronavirus in Hindi

  • Coronavirus काल में काढ़ा का सेवन फायदेमंद बताया गया है। लेकिन लोगों ने इसका भी अत्यधिक प्रयोग शुरू कर दिया है।
  • इसे संतुलित मात्रा में नहीं लेने पर मुंह में छाले, पेट में जलन, नाक में सूखापन और खून आना, गैस और पेशाब में जलन की समस्या हो सकती है।
  • काढ़ा में उपयोग की जाने वाली सामग्री गर्म प्रवृत्ति की होती है। ऐसे में संतुलित मात्रा में और व्यक्ति के स्वास्थ्य के अनुसार ही इसका सेवन करना चाहिए।

आदत बदले और करें यह योग | Do Daily Yoga for Coronavirus in Hindi

Yoga for Corona Patient image

  • योग शिक्षक दरभंगा पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी मनोज कुमार कहते हैं कि Coronavirus से बचने और संक्रमित होने पर मजबूत लड़ाई के लिए दिनचर्या बदलें।
  • सुबह उठे तो गहरी सांस लें और छोड़ें।
  • सुबह खाली पेट सर्पासन और भुजंगासन करें।
  • अनुलोम-विलोम करने का ज्यादा फायदा होगा।
  • सुबह-शाम गर्म पानी में नींबू का रस डालकर लें। इसे शरीर स्वस्थ रहता है और गैस भी नहीं बनती।
  • सोने से एक घंटा पहले भोजन कर ले। (Vitamin C for Coronavirus)

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